जानें, क्या है 'हाइमन टिश्यू' जो महिलाओं में होता है वर्जिनिटी का सबूत, दूर करें इससे जुड़े भ्रम

जानें, क्या है 'हाइमन टिश्यू' जो महिलाओं में होता है वर्जिनिटी का सबूत, दूर करें इससे जुड़े भ्रम

अम्बुज यादव

पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं कमजोर होती हैं और उन्हें रोग भी बहुत होते हैं। वैसे तो कई रोग होते है जो महिलाओं के लिए सामान्य माने जाते है, लेकिन कई ऐसे मर्ज है, जो महिलाओं में हो जाते हैं। ऐसे ही एक रोग के बारे में आज हम बताएंगे। दरअसल महिलाओं के वजाइनल एरिया को एक पतली परत घेरा हुआ रहता है, जिसे हम हाइमन टिश्यू कहते है, जो सामान्य तरीके से टूट जाता है। अक्सर कहा जाता है कि हाइमन इंटरकोर्स की वजह से यह परत टूट जाती है, लेकिन आपको बता दे कि कई बार हाइमन सामान्य गतिविधियों की वजह से भी टूट जाता है। ऐसी गतिविधियों में घुड़सवारी या जिमनास्टिक्स, बसों में चढ़ना आदि शामिल हैं। इस वजह से कई बार तो कई महिलाओँ को पता भी नहीं चल पाता है कि उनका हाइमन टूट गया है। क्योंकि उसके टूटने से कोई दर्द भी नहीं होता है और किसी प्रकार के रक्त भी नहीं निकलते हैं।

पढ़ें- प्रेग्नेंसी के बाद इन तरीकों से महिलाएं घटा सकती हैं अपना वजन

आपको बता दे कि कई महिलाएं इसके टुटने के बाद इसको वापस सर्जरी द्वारा लगवा लेती हैं, जिसे हम हाइमन रिपेयर सर्जरी कहते है। यह हाइमेनोप्लास्टी के रूप में भी जाना जाता है,जो एक सरल प्रक्रिया है जिसके द्वारा फटे हाइमन को रिपेयर किया जा सकता है। साथ ही ऐसे हाइमन को बनाने में भी मदद मिलती है जो मौजूद नहीं है। यह समझना बहुत जरूरी है कि सर्जरी के द्वारा वर्जिनिटी को पुनर्स्थापित नहीं किया जा सकता। लेकिन सर्जरी के बाद संभोग के समय यह आपको काफी हद तक पहली बार संभोग की तरह खून बहने या दर्द के कारण आंसू आने जैसी स्थिति पैदा कर सकता है।

क्या है हाइमन रिपेयर:

हाइमन रिपेयर सर्जरी करने में आमतौर पर एक घंटे से भी कम समय लगता है। जिन महिलाओं की हाइमन टूटी हुई होती है सर्जन या हाइमन रिपेयर विशेषज्ञ उनकी हाइमन के बचे हुए टुकड़ों को एक साथ सिल देते हैं। यह हाइमन को एक साथ जोड़ता है और उसे वापस बढ़ने मदद करता है। इससे हाइमन ठीक हो जाती है। जिन महिलाओं में हाइमन के कोई अवशेष  देखने को नहीं मिलते या फिर वे महिलाएं जो हाइमन के बिना पैदा हुई हैं प्लास्टिक सर्जन उनके वजाइना के प्रवेश द्वार को टाइट कर देता है और एक नया हाइमन बनाने के लिए वजाइना टिश्यू के एक छोटे हिस्से का उपयोग करता है। सर्जन द्वारा बनाई गई यह हाइमन प्राकृतिक हाइमन के समान ही होती है।

रिपेयर हाइमन रिकवरी कैसे करें:

  • अपनी प्लास्टिक सर्जरी प्रक्रिया के बाद आपको नियमित रूप से साबुन और पानी हाइमन एरिया को हल्के हाथ से धोना होगा। सर्जरी के बाद 2-4 सप्ताह के लिए थोड़ी सूजन और चोट महसूस हो सकती है। लेकिन उसमें दर्द बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए और सर्जरी के एक सप्ताह के भीतर दर्द ठीक भी हो जाना चाहिए। आप दर्द  में दवा और एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल करने के लिए डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं। इससे दर्द से राहत पाने में आपको मदद मिलेगी और इंफेक्शन के खतरे को कम करने के लिए भी डॉक्टर से नुस्खे प्राप्त कर सकेंगी।
  • आपको भारी वजव उठाने और किसी भी ज़ोरदार गतिविधियों से भी बचना चाहिए क्योंकि यह आपके उपचार को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। सर्जरी का समय पूरा होने के बाद टांके घुल जायेंगे और अपने आप बाहर आ जायेंगे।
  • आपकी हाइमन की मरम्मत होने के बाद अगले दिन काम पर लौटने में आपको सक्षम होना चाहिए। आपको सर्जरी के एक सप्ताह बाद हल्के व्यायाम की दिनचर्या को फिर से शुरू करने में सक्षम होना चाहिए। 4-6 सप्ताह के लिए भारी वजव उठाने या ज़ोरदार व्यायाम करने से बचें।

हाइमन रिपेयर के जोखिम और कॉम्प्लिकेशन:

किसी भी तरह के ऑपरेशन या सर्जरी को करने में जोखिम और संभावित जटिलताएं होती हैं। जब वे अतिरिक्त दवाएं लेते हैं तो सर्जरी की आवश्यकता भी हो सकती है। इस तरह के जोखिमों में इंफेक्शन, रक्तस्राव, निशान, संबंध बनाते समय दर्द और विकृति शामिल हैं। हालांकि अधिकांश रोगी कभी भी इन जोखिमों का अनुभव नहीं करते हैं, क्योंकि वे काफी दुर्लभ होते हैं।

(साभार- दैनिक जागरण)

इसे भी पढ़ें-

गर्भावस्था के दौरान 50 फीसदी महिलाएं पीड़ित होती हैं इस बीमारी से, यहां लें जानकारी व सामान्य उपाय

स्तनपान के दौरान होने वाली समस्याओं से बचाएंगी ये छोटी-छोटी बातें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।